दिल्ली का फैशन स्ट्रीट है जनपथ मार्केट

लेटेस्ट फैशन के दीवाने लोगों के बीच दिल्ली का जनपथ मार्केट काफी पॉपुलर है। यह दिल्ली का फैशन स्ट्रीट है। दिल्ली की लड़कियों, खासकर कॉलेज की लड़कियों की जान है यह जनपथ मार्केट। स्ट्रीट शॉपिंग करने वाले लोगों के लिए यह एक फेवरिट जगह है। कनॉट पैलेस के पास होने के कारण यहां लोगों की भीड़ लगी रहती है।
शाम के समय तो इस मार्केट की रौनक ही अलग होती है। चमचमाती रौशनी के बीच खरीदारी करती सुंदर लड़कियां माहौल को रंगीन बना देती हैं।

दिल्ली से बाहर से आने वाले लोग भी लेटेस्ट ट्रेंड के कपड़ों की तलाश में यहां आते हैं। यहां तरह-तरह के कपड़ों के साथ फैशन की तमाम चीजें आपको मिल जाएंगी। यहां आपको लेटेस्ट डिजाइन के फैशनेबल आउटफिट्स मिल जाएंगे। जनपथ मार्केट में आपको सस्ते फैशनेबल ड्रेसेज, सूट, जीन्स, प्लाजो, टॉप, टी शर्ट, फुटवियर्स, जूलरी, लेदर बैग, पर्स, बेल्ट, शॉर्ट्स, स्टोल की काफी वैराइटी मिल जाएंगे। सर्दी आते ही यहां स्वेटर, स्वेट शर्ट्स और जैकेट के सैकड़ों डिजाइन मिल जाएंगे।



जनपथ मार्केट में आपको हैंडीक्राफ्टस के सामान के साथ आर्टिफिशियल फैंसी ज्वेलरी भी मिल जाएंगे। मुंबई के फैशन स्ट्रीट की तरह ही यहां आप फैशन से  जुड़ी तमाम चीजें खरीद सकते हैं। मेकअप के सामान भी आपको यहां आसानी से मिल जाएंगे।

जनपथ मार्केट के लोकप्रिय होने का सबसे बड़ा कारण यहां लेटेस्ट फैशन के सामान काफी कम दाम पर मिल जाते हैं। सस्ते में बेहतर क्वालिटी का सामान मिलने के कारण लोग यहां बार-बार आते हैं। सस्ता होने का एक कारण यहां के ज्यादातर सामान एक्सपोर्ट सरप्लस होते हैं। विदेश में भेजे जाने वाले सामान होने के कारण क्वालिटी के मामले में यहां आपको बेहतर चीजें मिल जाती हैं। लेकिन हर सामान पर आंख मूंदकर यकीन ना करें।


जनपथ मार्केट में आप हर सामान को अच्छी तरह से देख-परख पर खरीदें। कोई डिफेक्ट दिखे तो तुंरत बदल लीजिए। अगर आप असली-नकली की पहचान करने में सक्षम नहीं हैं, तो फिर आप यहां आसानी से ठग भी लिए जाएंगे।

इस बाजार में क्वालिटी के बाद आपको सबसे ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है मोलभाव, बार्गेन पर। अगर आप मोलभाव नहीं कर पाते, तो फिर यहां आने पर आप लूट भी सकते हैं। हां कुछ दुकान फिक्स रेट के हैं, जहां आपको दिक्कत नहीं होगी। लेकिन ज्यादातर दुकानदार रेट काफी बढ़ा-चढ़ा कर रखते हैं। 100 रुपये के सामान को सीधा 500 रुपये का बताकर बेच देते हैं। अब आप उसे कितना कम में खरीद सकते हैं, ये आपकी काबिलियत पर निर्भर है।


इस जनपथ मार्केट के बारे में कहा जाता है कि तिब्बत पर चीन के कब्जा करने के बाद वहां से आए शरणार्थियों ने जीवन-यापन के लिए यहां दुकान लगाने शुरू कर दिए। यहां के उनके कई छोटे-छोटे शोरूम भी बने हुए हैं, जो विदेशी पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। यहां से वे हस्तशिल्प के साथ कई तरह की कलाकृतियां खरीद कर ले जाते हैं।

टाइमिंग
जनपथ मार्केट आमतौर पर सुबह दस बजे के करीब खुलना शुरू हो जाता है। यहां आप शाम साढ़े आठ- नौ बजे तक आराम से खरीदारी कर सकते हैं। रविवार को ज्यादातर दुकानें बंद रहती हैं।

आसपास

जनपथ मार्केट के साथ ही लगा हुआ कनॉट पैलेस है। दिल्ली का दिल है कनॉट पैलेस। यहां दुनिया भर के तमाम बड़े ब्रांड के शोरूम मिल जाएंगे। कनॉट पैलेस में ही खादी भंडार के शोरूप में सामने चरखा म्यूजियम है। साथ ही पार्क में लगा है विशाल तिरंगा। जो आपमें गर्व का एक अलग ही भाव भर देगा। इसके साथ ही है अंडरग्राउंड मार्केट पालिका बाजार। पालिका बाजार में भी आप तमाम तरह के फैशनेबल चीजें और इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीद सकते हैं।

जनपथ मार्केट के पास ही जवाहर व्यापार भवन है। यहां भी आप हाई क्वालिटी की खरीदारी कर सकते है। पास में ही आपको साउथ इंडियन खाने-पीने की एक बढ़िया जगह श्रवण भवन है। सोने-चांदी की एक बड़ी ही मशहूर शोरूम है त्रिभुवनदास भीमजी झावेरी की दुकान।

कैसे पहुंचे
जनपथ मार्केट पहुंचना बेहद आसान है। जनपथ मार्केट मेट्रो स्टेशन से आप आसानी से यहां आ सकते हैं। राजीव चौक मेट्रो स्टेशन से भी आप यहां पैदल आ सकते हैं। बस और ऑटो-टैक्सी से भी आप दिल्ली के किसी भी कोने से आसानी से यहां पहुंच सकते हैं।


#TalesOfHitendra #Hitendrawrites #MyFriendAlexa #Blogchatter

इस ऑर्टिकल के बारे में अपना विचार नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखिएगा। धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment