प्रधानमंत्री मोदी की 10 योजनाएं जिसने बदल दी देश की तस्वीर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के विकास के लिए कई क्रांतिकारी योजनाएं शुरू की है जिसने देश की तस्वीर बदल कर रख दी हैं। आज हम मोदी सरकार की उन 10 प्रमुख योजनाओं पर चर्चा करेंगे जो देश के आर्थिक उत्थान में सकारात्मक भूमिका अदा कर रही है।


1. आयुष्मान भारत योजना
मोदी सरकार की आम लोगों के लिए सबसे फायदेमंद योजना है- प्रधानमंत्री दन आरोग्य योजना। इसे आयुष्मान भारत योजना भी कहते हैं। इस योजना के तहत देश के करीब 50 करोड़ लोगों को हर साल 5 लाख रुपये के मेडिकल इंश्योरेंस की सुविधा दी जा रही है। इस सरकारी कैशलेस मेडिक्लेम योजना में हर साल किसी भी सरकारी या पैनल में शामिल प्राइवेट हास्पिटल में पांच लाख तक का इलाज करा सकते हैं। पैनल में देशभर के 18 हजार अस्पतालों को शामिल किया गया है। अब तक 10 करोड़ से ज्यादा आयुष्मान ई-कार्ड्स वितरित किए गए हैं। 44 लाख से ज्यादा मरीज इस योजना का लाभ उठा चुके हैं। 

2. प्रधानमंत्री जन धन योजना
इस योजना के तहत आजादी के 70 साल बाद उन गरीब लोगों का बैंक खाता खुल सका जिन्हें कभी बैंक के भीतर कदम रखते हुए भी डर लगता था। मोदी सरकार की इस योजना में गरीब लोगों ने एक लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि जनधन खातों में जमा कराए हैं। करीब 37 करोड़ लोगों को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ा गया है। मनरेगा, पेंशन जैसी सरकारी योजनाओं के पैसे इन खातों में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से पहुंच रहे हैं। इससे भ्रष्टाचार पर लगाम भी लगी है।

3. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना
महिला सशक्तीकरण की दिशा में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना मोदी सरकार की एक प्रमुख योजना है। इस योजना से दूर-दराज के गांव-घर की गरीब महिलाओं को चूल्हे के धुएं के साथ-साथ बीमारी से भी मुक्ति मिल रही है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में गरीब परिवार की महिलाओं को फ्री एलपीजी कनेक्शन दिया जाता है। 1 मई, 2016 को शुरू होने के बाद से अब तक प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 8 करोड़ से अधिक महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन दिए जा चुके हैं।

4. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना
स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ने देश के लाखों छोटे कारोबारियों और स्टार्ट अप की जिंदगी बदल कर रख दी है। इस योजना के कारण आज देश के युवा जॉब सीकर की जगह जॉब क्रिएटर बन रहे हैं। इस योजना के तहत वर्ष 2015-16 से अब तक करीब 19 करोड़ लोगों ने बैंक से लोन लेकर अपना कारोबार शुरू किया है। पहले इस योजना में 10 लाख रुपये तक का लोन बिना गारंटी के मिलता था, लेकिन योजना का सफलता को देखते हुए इसे बढ़ाकर 20 लाख रुपये कर दिया गया है। इस योजना की सबसे बड़ी बात यह है कि लोन लेकर अपना काम शुरू करने वालों में 70 प्रतिशत से अधिक महिलाएं हैं।

5. प्रधानमंत्री आवास योजना
प्रधानमंत्री मोदी ने केंद्र में सरकार बनाने के बाद ही साल 2022 तक देश के हर बेघर परिवार को घर देने का वादा किया। मोदी सरकार इस दिशा में तेजी से काम कर रही है। सरकार की योजना समय से पहले इस लक्ष्य को पूरा कर लेने की है। इसके लिए सरकार लोगों को सस्ते घर बनवाकर तो दे रही ही है, घर खरीदने के लिए सस्ते ब्याज दर पर लोन भी दे रही है।
लिंक-
प्रधानमंत्री आवास योजना- शहरी

प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण


6. स्वच्छ भारत अभियान
दुनिया में अगर भारत के किसी अभियान की सबसे ज्यादा चर्ता हुई है तो वह है स्वच्छ भारत अभियान। आज यह अभियान देश में एक बहुत बड़ा जन आंदोलन बन चुका है। ग्रामीण इलाकों में खुले में शौच में तेजी से कमी आई है। 2 अक्टूबर 2014 को शुरू इस अभियान के कारण स्वच्छता का दायरा 99 प्रतिशत से ज्यादा हो चुका है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत ग्रामीण इलाकों में 10 करोड़ से भी ज्यादा शौचालयों का निर्माण किया गया है। 35 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में छह लाख गांव और 699 जिले खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) घोषित किए जा चुके हैं।

7. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
मोदी सरकार ने 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लिए कई योजनाएं लॉन्च की हैं। किसानों को हर साल बाढ़, सूखा जैसे प्राकृतिक आपदा के चलते काफी नुकसान उठाना पड़ता है। इस तरह के संकट से राहत देने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना शुरू की गई है। इसके तहत किसानों को खरीफ की फसल के लिए 2 प्रतिशत और रबी की फसल के लिए 1.5 प्रतिशत प्रीमियम देना पड़ता है। फसल का बीमा करवा लेने पर किसी भी कारण से फसल को नुकसान पहुंचता है तो इसे क्षतिपूर्ति की जाती है। करीब 17 करोड़ किसान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत पंजीकरण करा चुके हैं।

8. सॉयल हेल्थ कार्ड
मिट्टी की गुणवत्ता जांच के लिए मोदी सरकार की ओर से सॉयल हेल्थ कार्ड किया जाता है। इसमें मिट्टी की जांच कर किसानों को बताया जाता है कि उनके खेत में किस तरह की फसल की पैदावार अच्छी होगी और उन्हें किस तरह के खाद की कितनी मात्रा में इस्तेमाल करने की जरूरत है। इससे पैदावार अधिक होने पर 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य को पूरा किया जा सकता है। फरवरी 2015 में लॉन्च होने के बाद से इस योजना में करीब 22 करोड़ किसानों को यह कार्ड दिए जा चुके हैं।

9. सौभाग्य: प्रधानमंत्री सहज हर घर बिजली योजना
प्रधानमंत्री मोदी की इस योजना के तहत देश के उन हर घर में बिजली पहुंचाई गई है जहां आजादी के 70 साल बाद भी अंधेरा था। इस योजना में हर घर को मुफ्त बिजली कनेक्शन दिया गया। हर गांव में बिजली की तार बिछाई गई। सौभाग्य योजना के तहत अक्तूबर 2017 के बाद दो करोड़ 62 लाख घरों में बिजली पहुंचाई गई और देश का कोई भी गांव ऐसा नहीं है जहां बिजली ना हो।

10. प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना
प्रधानमंत्री मोदी इस के आखिर तक देश के हर गांव को सड़क से जोड़ देना चाहते हैं। मोदी सरकार इसके लिए ग्रामीण इलाकों में तेजी से सड़क बनाने का काम कर रही है। गांवों में बेहतर सड़क होने से रोजगार के अवसर भी बढ़े हैं। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 2013-14 के बाद से अब तक 1.56 लाख किलोमीटर सड़क का निर्माण किया जा चुका है।

मैं अपने ब्लॉग को #Blogchatter के #MyFriendAlexa के साथ अगले स्तर पर ले जा रहा हूं।

-हितेन्द्र गुप्ता


#TalesOfHitendra #Hitendrawrites #MyFriendAlexa #Blogchatter


10 comments:

  1. PM Modi's work is appreciated in few schemes mentioned especially the ones accomplished in his first tenure.

    ReplyDelete
  2. very nice yojanas, I wish they reach everyone and is used fully.

    ReplyDelete
  3. #journeysays indeed ! India has become more stronger and better. Swachh Abhiyaan yojna has motivated a lot of people.

    ReplyDelete
  4. Very informative. Thanks for sharing this. #MyFriendAlexa #CloudandSunshineReads

    ReplyDelete
  5. I don't read Hindi I'm sorry so not sure what to write here :)
    #myfriendalexa #tmmreads

    ReplyDelete
  6. I too believe in these schemes which are meant to benefit the masses.

    ReplyDelete
  7. These are some good schemes. I hope they bring results in this tenure for him and the masses.

    ReplyDelete